Wednesday, October 14, 2020

कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग हरियाणा रिविउ :

बाहर के खाने की वजह से हुई किडनी खराब 

नमस्कार, मेरा नाम प्रवीन सिहाग है और मैं हिसार, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैं कुछ सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उस दौरान मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक दवाएं खाई थी और कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था। डॉक्टर का मुझसे बस यही कहना था कि डायलिसिस से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ उल्टा मेरी हालत पहले के मुकाबले और ज्यादा खराब हो गई थी। वो तो शुकर है भगवान का जो मैंने समय रहते डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मेरी किडनी जल्द ही ठीक हो गई और मुझे डायलिसिस से छुटकारा मिला। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ". Karma Ayurveda Kidney Treatment Reviews


मुझे बाहर का खाना खाने का बहुत ज्यादा शौक था जिसके कारण मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। इसके अलावा मुझे अक्सर पेट से जुड़ी हुई भी कई समस्याएँ हो जाती थी, जिसके चलते मुझे काफी लंबे समय तक हॉस्पिटल में भी एडमिट रहना पड़ता था. मैं जब भी डॉक्टर से मिलता तो उनका कहना होता था कि अगर पेट को ठीक रखना है और ब्लड प्रेशर को काबू में रखना है तो बाहर का खाना और तेज नामक, मिर्च और मसालों से दूर रहना होगा, नहीं तो मेरी हालत और ज्यादा खराब हो सकती है. मैंने कुछ महीनों तक तो डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपनी डाइट में काफी बदलाव किये लेकिन फिर धीरे-धीरे मैंने फिर से वही सब खाना शुरू कर दिया। बाहर का ज्यादा खाने के कारण मेरा ब्लड प्रेशर पहले से ज्यादा हाई रहने लगा, जिसकी वजह से मुझे इसके लिए दवाएं लेनी शुरू करनी पड़ी। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ".


"कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ - डॉ. पुनीत धवन".


ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने से मुझे काफी आराम मिलने लगा और मैं इस ओर काफी लापरवाह हो गया। मुझे लगा कि जब दवाओं से मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आ रहा है तो मैं भला क्यों ही परहेज करूँ और मेरी यही लापरवाही मेरी किडनी पर भारी पड़ी। मुझे दवाएं लेते हुए करीब दो साल ही बीते थे कि मुझे अपने अंदर किडनी खराब होने के लक्षण दिखाई देने लगे। किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मुझे कई सारी समस्याएँ रहने लग गई थी, जिसमे सबसे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ होनी शुरू हुई थी। मुझे कम पेशाब आने लगा था, पेशाब का रंग बदलने लगा, झागदार और बदबूदार पेशाब आने लगा। पेशाब की समस्या के अलावा मेरे चेहरे, कमर के आसपास और पैरों में सूजन आने लगी थी। पैरों और कमर के में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ". Karma Ayurveda Delhi Review


इस बीच मुझे दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और जिसके कारण मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था, जिसकी वजह से मैं काफी कमजोर हो गया था। डॉक्टर मुझे हर दिन कोई न कोई दवाएं देते रहते थे, लेकिन उनसे कोई आराम नहीं मिल रहा था, बस मैं लगातार पहले से कमजोर होता जा रहा था। फिर एक दिन मैं कमजोरी के कारण बेहोश हो गया तब घर वालों ने मुझे एक बार फिर हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया, जहाँ होश आने पर डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा, मैंने उसी समय सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी खराब हो चुकी है और अब मुझे डायलिसिस शुरू करवाना होगा, इसी से मुझे आराम मिलेगा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन ठीक होने के लिए मैंने इसे सहन कर लिया। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ".


"कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ - डॉ. पुनीत धवन".


किडनी ठीक होने की उम्मीद में मैंने तक़रीबन 7 महीने तक डायलिसिस जारी रखा पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत पहले से और ज्यादा खराब हो गई। मेरी लगातार खराब होती तबियत को देखते हुए डॉक्टर मुझे साफ कह चुके थे कि मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। डॉक्टर की ये बता सुनकर मैं हार मान चूका था, लेकिन इन्हीं दिनों में मेरे एक रिश्तेदार ने मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने रिश्तेदार की बात मानी और कर्मा आयुर्वेदा चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ". Puneet Dhawan Karma Ayurveda Review


मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी रिपोर्ट्स दिखाई, जिनको देखने के बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस सही टाइम पर दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा, इसी से मेरी किडनी बहुत जल्द ही ठीक हो जायगी। मैंने घर जाते ही ठीक होने की उम्मीद में डॉ. पुनीत धवन की सभी बात मानते हुए दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया. आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था. अगर आज मैं जिन्दा हूँ तो केवल डॉ. पुनीत धवन के कारण, सच कहूँ तो ये मेरे लिए किसी भगवान से कम नहीं है. "कर्मा आयुर्वेदा किडनी पेशेंट प्रवीन सिहाग कम्प्लेन रिविउ".

No comments:

Post a Comment