Thursday, October 22, 2020

कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन दिल्ली


पेसेंट मेहर सिंह मलिक कर्मा आयुर्वेदा किडनी ट्रीटमेंट रिविउ - डॉ. पुनीत धवन दिल्ली 


पेट रहता था खराब, किडनी हुई खराब 

नमस्कार, मेरा नाम मेहर सिंह मलिक है और मैं हरियाणा के बहादुरगढ़ का रहने वाला हूँ। मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हो गई थी। किडनी के खराब हो जाने की वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने कई महीनों तक दवाएं खाई और डॉक्टर की सलाह पर डायलिसिस भी करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन दिल्ली". karma ayurveda negative reviews


डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि डायलिसिस करवाने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, लेकिन उससे भी मुझे कोई आराम नहीं मिला उल्टा मेरी हालत पहले से भी ज्यादा खराब हो गई थी। पर जब मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया तब कहीं जाकर मेरी सेहत में सुधार आने लगे और मैं ठीक हो सका और आज एक स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन दिल्ली".


मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हुई थी। दरअसल मुझे नॉन वेज खाने का बहुत ज्यादा शौक था, लेकिन शुरुआत से ही मेरा पाचन तंत्र काफी कमजोर था। हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि कुछ भी खाते ही मुझे पेट दर्द हो जाता था, जिसकी वजह से मुझे हॉस्पिटल में काफी लंबे समय तक एडमिट होना पड़ा। हॉस्पिटल में रहने से मेरी ये समस्या तो खत्म हो गई लेकिन अब मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था क्योंकि मैंने इस दौरान काफी दवाएं ली।


कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन दिल्ली


डॉक्टर ने मुझे ब्लड प्रेशर और पेट को ठीक रखने के लिए कई बार डाइट में बदलाव करने की सलाह दी, लेकिन मैंने इस और कोई ध्यान नहीं दिया। हाँ, मैंने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेना जरूर शुरू कर दिया था, जिससे मुझे काफी आराम भी मिल रहा था। पर कोई परहेज ना करने के कारण मेरी किडनी काफी तेजी से खराब होती जा रही थी, जिस ओर मेरा कोई ध्यान नहीं दिया था। किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन दिल्ली". Is karma ayurveda scam, fake, fraud feedback


कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होने लगती यहाँ तक कि पेशाब का रंग बदलने लगा और पेशाब से बदबू भी आने लगी थी। इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर पहले से भी ज्यादा भी हाई रहने लग गया जिसके कारण मुझे दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और उल्टियों की वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था और मेरा ब्लड प्रेशर लेवल भी काफी बढ़ता जा रहा, दवाएं लेने पर भी मेरी तबियत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा था। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन दिल्ली".


मेरी लगातार खराब होती हालत को देखते हुए डॉक्टर ने मुझे हॉस्पिटल में ही एडमिट होने के लिए बोल दिया, मैंने सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने एक बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी काफी ज्यादा खराब हो चुकी है, जिसके कारण अब मुझे तुरंत डायलिसिस शुरू करवाने की जरूरत है। मैंने डॉक्टर के कहने पर कुछ ही दिनों में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई।  


कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन दिल्ली


डायलिसिस से मुझे इतना दर्द हुआ कि मैं उसे सहन ही नहीं कर पाया लेकिन मेरे सामने इसके अलावा किडनी ट्रांसप्लांट का विकल्प था जिसके लिए मेरे पास ज्यादा पैसे नहीं थे तो मैंने आगे डायलिसिस को जारी रखने का फैसला कर लिया। लेकिन अभी मेरी जिंदगी में ख़ुशी के पल आने बाकी थे, वो कहते हैं ना कि भगवान के घर में देर है अंधेर नहीं। एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे एक दिन नेट से देख कर मुझे बताया कि आयुर्वेदिक दवाओं से भी किडनी को ठीक किया जा सकता है और वो भी बिना डायलिसिस के। उसने बताया कि दिल्ली में ही कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल है और वहां बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे एक बार यहाँ जाने की सलाह दी। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन दिल्ली". karma ayurveda consumer complaints


मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस आयुर्वेदिक दवाएं ठीक से लेनी होगी, डाइट का ख्याल रखना होगा साथ हिज हरब पीना हमेशा के लिए बंद करना होगा। मैंने डॉ. पुनीत धवन की बात मानते हुए आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे कुछ ही हफ़्तों में मुझे अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगा मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई और मैं पहले से ज्यादा स्वस्थ हो गया। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट मेहर सिंह मलिक किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन दिल्ली".

No comments:

Post a Comment